किसानों को उनके उत्पादन पर उचित मूल्य प्रदान करने के लिए कदम उठाए सरकार–संजय चौहान

किसानों को उनके उत्पादन पर उचित मूल्य प्रदान करने के लिए कदम उठाए सरकार–संजय चौहान

हिमाचल किसान सभा प्रदेश सरकार से मांग करती है कि आज कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुई परिस्थिति से प्रदेश के किसानो को उनके उत्पादन को उचित मूल्य प्रदान करने के लिए तुरन्त ठोस कदम उठा कर इनको राहत का प्रावधान करे। क्योंकि प्रदेश में किसानों की गेहूँ, मटर, गोभी आदि की फसल लगभग तैयार है और इनको मण्डियों तक पहुंचाने के लिए इनकी परिवहन व विपणन की उचित व्यवस्था की आवश्यकता है ताकि किसानों को इस आपदा की परिस्थिति में उनके उत्पादन का उचित मूल्य दे कर राहत प्रदान की जा सके।
हिमाचल किसान सभा प्रदेश सरकार से मांग करती है कि सरकार सभी तैयार हुई फसलों की खेत से ही खरीद करने के लिए टीमों का गठन कर किसानों को वही उचित मूल्य प्रदान किया जाए ताकि आज किसान को घर से कम से कम बाहर निकलना पड़े और आज की परिस्थिति को देखते हुए सरकार को भी इन हालात से निपटने में सहयोग करे। यदि कोई किसान अपनी फसल को मंडी में ले जाकर बेचना चाहता है तो सरकार जिस प्रकार से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए प्रावधान कर रही है उसी तरह से उसके लिए भी परिवहन व विपणन की व्यवस्था की जाए। मण्डियों में सरकार निगरानी करे ताकि किसान का शोषण न हो व उसको उसके उत्पाद का उचित मूल्य मिल सके।
आज की परिस्थितियों में यह इस लिये भी आवश्यक है ताकि लोगों को बाज़ार में वस्तुओं की कमी पैदा न हो और सप्लाई चैन को भी बरकरार रखा जा सके। इससे किसान को भी राहत प्रदान होगी और बाजार में भी आपूर्ति सुनिश्चित होगी।
हिमाचल किसान सभा आशा करती है कि आज की विकट परिस्थिति को देखते हुए सरकार इस मांग पर तुरंत अमल कर किसानों को राहत प्रदान करेगी और बाज़ार में भी आपूर्ति सुचारू की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.