कोरोना वायरस: हिमाचल में बाहर से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू

कोरोना वायरस: हिमाचल में बाहर से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू

कोरोना वायरस के चलते हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। बाहर से आने वाले लोगों की बजौरा में थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है, ताकि कोरोना से संक्रमित कोई भी संदिग्ध जिला में प्रवेश न कर सके। इसी प्रकार की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था शीघ्र ही मनाली में भी शुरू की जाएगी। निगम दिन में तीन बार बस अड्डों को सैनिटाइज कर रहा है।

निजी बसों को भी सैनिटाइज करने के निर्देश जारी किए गए हैं। सभी चालकों और परिचालकों को मास्क और हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध करवाए गए हैं। इसका खर्च निगम की ओर से वहन किया जा रहा है। प्रत्येक बस में यह प्रमाणपत्र लगाने को कहा गया है कि चलने से पूर्व बस पूरी तरह से सैनिटाइज की गई है और यात्रा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। ऑटो और टैक्सी चालकों को भी मास्क उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

इन्हें भी विभाग की ओर से सैनिटाइजर प्रदान किए जाएंगे। बस अड्डों पर लाउड स्पीकरों के माध्यम से बसों की सफाई को लेकर बार-बार बताया जा रहा है। उन्होंने निगम के अधिकारियों, चालकों और परिचालकों को दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है।

डीसी कुल्लू ऋचा वर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस को रोकने में यदि कोई सहयोग नहीं करता है तो उसके विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई करने का प्रावधान है और इस संबंध में पहले ही एडवाइजरी जारी की जा चुकी है।

उपायुक्त ने कहा कि जिला के कुछ स्वयं सहायता समूहों की ओर से सूती कपड़े के मास्क तैयार किए जा रहे हैं जो केवल 10 व 12 रुपये में लोगों को रेडक्रॉस स्टालों पर उपलब्ध करवाएं जाएंगे। इन्हें सैनिटाइज कर बार-बार उपयोग में लाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.