चौपाल युवा छात्र संगठन के रक्तदान शिविर में 60 महादानियों ने रक्तदान किया:आयुष

चौपाल युवा छात्र संगठन के रक्तदान शिविर में 60 महादानियों ने रक्तदान किया:आयुष

चौपाल युवा छात्र संगठन

आज चौपाल युवा छात्र संगठन ने दिनांक 25 नवम्बर2022 को शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इस दौरान सरकार द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन किया गया। चौपाल युवा छात्र संगठन के प्रधान आयुष रनाईक ने कहा की, आज रक्तदान शिविर में 60 महादानियों ने रक्तदान किया। चेयरमैन रवि जोधटा ने कहा की आज के रक्तदान शिविर मे बौबी शर्मा बतौर मुख्यातिथि, व इंद्रजीत बतौर कार्यक्रम अध्यक्ष मौजूद रहे।
इन शिविरों में स्थानीय इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक की टीम मौजूद रहीं। शिविर में एकत्र किये गये रक्त को इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के रक्त कोष में संचित किया जायेगा, इससे जरूरतमंद लोगों की मदद की जायेगी।
चिकित्सकों ने लोगों को स्वैच्छिक रक्तदान के प्रति जागरूक किया। चिकित्सक साहिल शर्मा ने रक्तदान के फायदों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि रक्तदान से नई लाल कोशिकाएं बनती है। रक्त प्रवाह सामान्य रहता है। रक्तचाप की समस्या नहीं होती। वजन पर नियंत्रण रहता है। हालांकि, वजन घटाने के उद्देश्य से रक्तदान नहीं करना चाहिए। हृदय संबंधित बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। कैंसर की संभावनाएं कम रहती है। रक्तदान को लेकर युवाओं में भारी उत्साह है। इस अवसर पर कई युवा पहली बार स्वैच्छिक रक्तदान किया।
रक्तदान करने के बाद बोनमैरो नए रेड सेल्स बनाता है। इससे शरीर को नए ब्लड सेल्स मिलने के अलावा तंदुरुस्ती भी मिलती है। रक्तदान सुरक्षित व स्वस्थ परंपरा है। इसमें जितना खून लिया जाता है, वह 21 दिन में शरीर फिर से बना लेता है। ब्लड का वॉल्यूम तो शरीर 24 से 72 घंटे में ही पूरा बन जाता है। इसलिए सभी को रक्तदान करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *