पूर्व सीपीएस नीरज भारती के खिलाफ फेसबुक पर आपतिजनक टिप्पणी करने पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज

पूर्व सीपीएस नीरज भारती के खिलाफ फेसबुक पर आपतिजनक टिप्पणी करने पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज

नीरज भारती ने भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर फेसबुक पर देश विरोधी टिप्पणी की थी। आरोप है कि नीरज भारती ने फौजी जवानों को मरवाने के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणियों द्वारा दुष्प्रचार करके आम लोगों एवं सैनिकों को सरकार के विरुद्ध भड़काने एवं अपनी ड्यूटी न करने के लिए उकसाया है। नीरज भारती ने सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार कर आम जनता में आक्रोश एवं नाराजगी का माहौल पैदा किया है। अधिवक्ता द्वारा की गई शिकायत के आधार पर सीआईडी ने थाना भराड़ी जिला शिमला में धारा 124-ए, 153-ए, 504 व 505 भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत मामला दर्ज किया है।

ज्वाली विधानसभा क्षेत्र से दो बार कांग्रेस के विधायक रहे नीरज भारती इससे पहले भी कई बार फेसबुक पर विवादित पोस्ट कर चुके हैं। उनके विरुद्ध शिमला के अलावा अन्य स्थानों पर पुलिस ने केस दर्ज किए हैं। वर्ष 2019 में उन्होंने पुलवामा हमले के बाद सोशल मीडिया पर कई पोस्ट डाली हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को भी निशाना बनाया गया था। वर्ष 2018 में पूर्व दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के खिलाफ फेसबुक पर अभद्र टिप्पणी करने पर शिमला के ढली थाना में नीरज भारती को हिरासत में लेकर पूछताछ भी की गई थी।

पुलिस अधीक्षक कानून एवं व्यवस्था हिमाचल प्रदेश डॉ. खुशहाल शर्मा ने कहा कि यह मामला हमारे ध्यान में आया है। एक अधिवक्ता ने नीरज भारती पर सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने का आरोप लगाया है। इससे संबंधित शिकायत सीआईडी थाना शिमला में आई थी, जिसके तहत नीरज भारती के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है। मामले को लेकर सीआईडी थाना शिमला द्वारा जांच जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.