प्रधानमंत्री हैं गरीबों, किसानों और मजदूरों के सच्चे मसीहा : धूमल

प्रधानमंत्री हैं गरीबों, किसानों और मजदूरों के सच्चे मसीहा : धूमल

पूर्व मुख्यमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत बीस लाख सत्तानवे हज़ार करोड़ रुपये का पैकेज देने के केंद्र सरकार का किया आभार व्यक्त

हमीरपुर 17 मई 2020

  वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रो० प्रेम कुमार धुमल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्दर मोदी गरीबों, किसानों और मजदूरों के सच्चे मसीहा हैं।  उन्होंने कहा कि आत्मनिभर भारत अभियान के तहत  राहत पैकेज में मनरेगा के लिए चालीस हज़ार करोड़ रुपयों के अतिरिक्त बजट की घोषणा की गई है, जिससे चालू वित्त वर्ष में मनरेगा को केंद्रीय बजट के 61 हज़ार करोड़ और आत्मनिर्भर भारत अभियान के 40 हज़ार करोड़ रुपये मिलाकर एक लाख एक हज़ार करोड़ रुपयों का प्रावधान हुआ है। जो कि निश्चित रूप से देश के बड़े वर्ग रोजगार उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्ध होगा। 

   पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आत्मनिर्भर अभियान के तहत आज स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार एवं नई पहल और प्रौद्योगिकी संचलित शिक्षा की घोषणा की गई है। कम्पनी ऐक्ट में सुधार कम्पनियों को व्यवसाय करने के लिए अधिक सुगम माहौल उपलब्ध करवाएंगे। जोकि अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर पैदा करेगा। प्रशासनिक लागत को कम करने के लिए व नए आत्मनिर्भर भारत के लिए सार्वजनिक क्षेत्रों के उद् यम से जुड़ी नई नीति बनाई जाएगी। 21वीं सदी को भारत की सदी बनाने में निःसंदेह केंद्र सरकार का यह पैकेज महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। कोविड 19 के संकट में सीमित संसाधनों की परिस्थितियों का सामना कर  रही राज्य सरकारों को आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत चालू वित्त वर्ष में राहत प्रदान करने हेतु व्यापक प्रावधान किए गए हैं। 

  प्रो० धूमल ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत जारी पैकेज में प्रधानमंत्री ने वैश्विक आपदा के संकटकाल में सबसे ज्यादा प्रभावित सभी वर्गों का विशेष ध्यान रख उन्हें राहत पहुंचाई है। गरीब, किसान, पशुपालक, मत्स्यपालक, मधुमखी पालक, हर्बल उत्पादक, मजदूर, प्रवासी, रेहड़ी फड़ी वाले, छोटे व्यापारी, व्यवसायी, लघु, कुटीर, मझोले उद्योग, एवं बेरोजगार वर्ग के भविष्य को सुरक्षित किया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्दर मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कुल मिलाकर बीस लाख सत्तानवे करोड़ रुपए का राहत पैकेज देश को केंद्र सरकार ने दिया है, जो नए आत्मनिर्भर भारत की नींव का पत्थर साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.