प्राइवेट यूनिवर्सिटी फ़र्जी डिग्री मामले पर ए वी बी पी ने शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपा,जल्द जांच व कार्रवाई की मांग की

प्राइवेट यूनिवर्सिटी फ़र्जी डिग्री मामले पर ए वी बी पी ने शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपा,जल्द जांच व कार्रवाई की मांग की

आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का प्रतिनिधि मंडल विधानसभा सत्र के दौरान माननीय शिक्षा मंत्री हिमाचल प्रदेश श्री सुरेश भारद्वाज जी को ज्ञापन सौंपा।
प्रदेश मंत्री राहुल राणा जी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के व्यापारीकरण व फर्जीवाड़े का मामला आज प्रदेश के सामने आया है। 2009 में जब प्रदेश में एक साथ 10 से अधिक निजी विश्वविद्यालय खोले गए तो विद्यार्थी परिषद में इसका विरोध किया था विद्यार्थी परिषद ने मांग की थी कि छोटे से प्रदेश में इतने अधिक निजी विश्वविद्यालय को खोलना उचित नहीं है ये गुणात्मक शिक्षा के बजाय शिक्षा को बेचने का गोरख धंधा बन जाएगा। विद्यार्थी परिषद ने उस समय शिक्षा के व्यापारीकारण के विरुद्ध प्रदेशव्यापी आंदोलन किया था। और शिक्षा के व्यापारी करण को बंद करने की मांग की थी। परंतु आज या सच साबित हुआ है । सबके सामने मानव भारती विश्वविद्यालय मैं फर्जी डिग्रियां बेचने का मामला सामने आया है। विद्यार्थी परिषद प्रदेश सरकार से मांग करती है की प्रदेश की सभी निजी विश्वविद्यालय व शिक्षण संस्थानों की उचित जांच की जाए ताकि शिक्षा के व्यापारीकरण के इस तरह के कुकृत्य ना हो जो विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करें व प्रदेश की छवि को खराब करें। विद्यार्थी परिषद मांग करती है की निजी विश्वविद्यालय की निगरानी हेतु बने नियामक आयोग की भी जवाबदेही ली जाए की उनकी निगरानी में प्रदेश के अंदर इतना बड़ा फर्जीवाड़ा कैसे हो रहा है। विधार्थी परिषद सरकार से मांग करती है कि जल्द से जल्द सभी निजी विश्वविद्यालय की जांच की जाए अन्यथा विद्यार्थी परिषद प्रदेशव्यापी आंदोलन से गुरेज नहीं करेगी।
जिला संयोजक सचिन ने चेतावनी देते हुए बताया कि यदि अभी भी इस प्रकार के निजी विश्विद्यालयों में फर्जीवाड़ा चला रहा तो विद्यार्थी परिषद एक बहुत बड़े आंदोलन करने से भी परहेज नहीं करेंगी और साथ ही प्रदेश के सभी निजी शिक्षण संस्थानों की जांच की जाए और नियामक आयोग के अध्यक्ष के.के कटोच को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त किया जाए।इन मांगों को लेकर आज विद्यार्थी परिषद ने ज्ञापन सौंपा और माननीय शिक्षा मंत्री जी ने आश्वासन जताया है कि जो भी ऐसी घटनाएं सामने आएँगी उन्हें बिल्कुल भी बर्दाश नही किया जाएगा और दोषियो के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.