बजट ऐतिहासिक और प्रदेश को नई दिशा देने वाला–शशिदत

बजट ऐतिहासिक और प्रदेश को नई दिशा देने वाला–शशिदत

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश प्रवक्ता शशि दत्त ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा पेश वर्ष 2020-21 के लिए 49131 करोड़ के बजट को ऐतिहासिक व प्रदेश को नई दिशा देने वाला करार दिया है।
शशि दत्त ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पेपरलेस बजट प्रस्तुत करते हुए नया रिकॉर्ड भी बनाया है। उन्होंने कहा कि इस बजट में प्रत्येक जिला में ब्रेस्ट केंसर जांचने के लिए मैमोग्राफी मिशन लगाने का निर्णय किया गया है। स्वास्थ्य क्षेत्र में 3 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। शिक्षा को सरकार ने बेहतर करने के लिए आठ हजार करोड़ का प्रावधान किया है। नई खेल नीति को लाया जा रहा है। प्रदेश के 9 कॉलेज उत्कृष्ट कॉलेज बनेंगे, जिन पर 9 करोड़ रुपये खर्च होगा। सुपर-100 योजना के तहत व्यवसायिक संस्थानों में जाने वाले छात्रों को एक लाख रुपये सहायता राशि मिलेगी। सत्ती ने कहा कि आधुनिक बाल चिकित्सका सेंटर खुलेंगे। दस मोबाइल हेल्थ वैन शुरू की जाएगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लाभ होगा। अस्पताल में आने वाले लावारिस मरीजों को सरकार सहायता देगी। सिंचाई योजनाओं पर एक हजार करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा। किसानों के लिए नई योजनाएं शुरू की जा रही है। जिन परिवारों के पास गैस कनेक्शन नहीं है, उन्हें भी कनेक्शन दिया जाएगा।
शशि दत्त ने कहा कि बेहतर प्रशासन के लिए इनामी योजना दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विभिन्न विभागों में 20 हजार पद भरे जाएंगे और एक हजार पद पुलिस के भरने की प्रक्रिया होगी। गरीबों को 10 हजार मकान मिलेंगे। सरकारी दिहाड़ी 275 रुपये की गई है। एनपीएस के तहत कर्मचारियों के लिए ग्रेजूएटी का ऐलान किया गया है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन रोकने के लिए 10 माईनिंग पोस्ट खोली जाएगी।
उन्होंने कहा कि पात्र गरीब परिवारों को घर, जल, शौचालय व लाईट की सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं पीएम आवास योजना में प्रदेश सरकार 20 हजार का अतिरिक्त अनुदान देगी। उन्होंने कहा कि दो वर्षों में सरकार ने 15000 से अधिक रोज़गार सृजन कर अब तक की सभी सरकारों से ज्यादा नोकरी युवाओं को दी है,
15 वे वित्त आयोग की धनराशि मैं 5000 करोड़ की वृद्धि से प्रदेश के विकास को गति मिलेगी।
प्रदेश प्रवक्ता शशि दत्त ने शानदार बजट प्रस्तुत करने पर मुख्यमंत्री व उनकी टीम को बधाई दी है तथा कहा है कि बजट सर्वस्पर्शी व समाज के सभी वर्गों को राहत देने वाला बजट है। जिससे कि विपक्ष की बोलती बंद हो गई है तथा अब सिर्फ विरोध की रसम अदायगी भर करने पर मजबूर हो गई है

Leave a Reply

Your email address will not be published.