हिमाचल प्रदेश को बेस्ट एडवेंचर डेस्टिनेशन ऑफ द ईयर-2020 का मिला खिताब

हिमाचल प्रदेश को बेस्ट एडवेंचर डेस्टिनेशन ऑफ द ईयर-2020 का मिला खिताब

कोलकाता में आयोजित इंडिया इंटरनेशनल ट्रेवल मार्ट (आईआईटीएम) में हिमाचल को बेस्ट एडवेंचर डेस्टिनेशन ऑफ द ईयर 2020 के खिताब से नवाजा गया है। एडवेंचर टूरिज्म के क्षेत्र में हिमाचल देसी-विदेशी सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इंडिया इंटरनेशनल ट्रेवलमार्ट में हिमाचल के अलावा श्रीलंका, मॉरिशस, भूटान, नेपाल सहित अन्य राज्यों ने भाग लिया। विभिन्न राज्यों के पर्यटन स्थलों के स्टाल के साथ पर्यटन स्थलों और एडवेंचर टूरिज्म से संबंधित प्रदर्शनियां लगाई गई थीं।

ट्रेवलमार्ट में हिमाचल ने एक बड़ी स्क्रीन पर देसी-विदेशी मेहमानों को तीर्थन वैली, जंजैहली, नारकंडा, हाटू, सराहन, कल्पा, काजा, केलांग, लाहौल-स्पीति, रोहतांग, सांगला वैली, सोलंगनाला, छितकुल, कमरूनाग, बरोट सहित अन्य पर्यटन स्थलों का दीदार करवाया। बीड़ बिलिंग, सांगला वैली और नारकंडा को ट्रेवल मार्ट में खासतौर पर पसंद किया गया। प्रदेश में करवाए जा रहे एडवेंचर स्पोर्ट्स ट्रैकिंग, हाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, वाटर राफ्टिंग, जीप सफारी, कैंपिंग और माउंटेन क्लाइंबिंग की बहुत ज्यादा डिमांड है।

ट्रेवल मार्ट में हिमाचल के लिए बेस्ट एडवेंचर डेस्टिनेशन ऑफ द ईयर 2020 का खिताब डिप्टी डायरेक्टर टूरिज्म और एसडीएम रिकांगपिओ अवनिंद्र, नंदलाल शर्मा और संजीव ने प्राप्त किया।

पर्यटन विभाग के निदेशक डॉ. यूनुस ने बताया कि प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म को प्रमोट करने की कोशिश की जा रही है। कई नई योजनाओं पर काम चल रहा है। प्रदेश के इन प्रयासों को इंडिया इंटरनेशनल ट्रेवलमार्ट में सराहा गया है। बेस्ट एडवेंचर डेस्टिनेशन ऑफ द ईयर 2020 का खिताब मिला है।

ट्रेवल मार्ट में आए पर्यटक हिमाचल की खूबसूरती से इतने प्रभावित हुए कि आगामी समर टूरिस्ट सीजन के दौरान सैलानियों ने हिमाचल के पर्यटन स्थलों में घूमने के लिए जमकर इन्कवायरी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.