हिमाचल :मुख्यमंत्री के लिए आया नया हेलिकॉप्टर जानिए कितना होगा प्रति घँटे किराया

हिमाचल :मुख्यमंत्री के लिए आया नया हेलिकॉप्टर जानिए कितना होगा प्रति घँटे किराया

शिमला।

हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लिए नया उड़नखटोला आने वाला है। मुख्यमंत्री के लिए आने वाला नया उड़नखटोला यानी हेलीकॉप्टर 24 सीटर होगा। अभी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जो हेलीकॉप्टर इस्तेमाल कर रहे हैं वो 5 सीटर है। अब जाहिर है कि हेलीकॉप्टर बड़ा आएगा तो किराया भी ज्यादा होगा। अभी जयराम ठाकुर जिस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं उसका किराया 2 लाख रुपए प्रति घंटा है और नए 24 सीटर उड़नखटोले का किराया 5 लाख 10 हजार रुपए प्रति घंटा रहेगा।

नया हेलीकॉप्टर एमआई-171 ए2  स्काई वन कंपनी का है। इसे 5 साल के लिए लीज पर लिया जाएगा। कंपनी के साथ इस हेलीकॉप्टर के लिए जीएडी यानी सामान्य प्रशासन विभाग ने एमओयू भी साइन कर लिया है। इससे पहले पवन हंस कंपनी के हेलीकॉप्टर की सेवाएं सरकार ले रही थी, लेकिन वो करार खत्म हो गया है।

मुख्यमंत्री साहब का नया उड़नखटोला रशिया से दिल्ली पहुंच चुका है। अब इसका एक टेस्ट ड्राइव होगा और हरी झंडी मिलते ही हेलीकॉप्टर एमआई-171 ए2 सरकार की खिदमत में हाजिर कर दिया जाएगा।

ऐसा नहीं है की मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और उनके मंत्री संग अधिकारी ही अपने दौरों के लिए इस बड़े उड़नखटोले की सवारी का लुत्फ उठाएंगे। जरूरत पड़ने पर जनजातीय इलाकों, बर्फबारी और प्राकृतिक आपदा के दौरान भी इसका इस्तेमाल मदद के लिए किया जाएगा

ऐसा नही है कि 24 सीटर का उड़नखटोला सिर्फ वर्तमान मुख्यमंत्री जय जयराम ठाकुर के लिए पहली बार आ रहा इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह भी पवन हंस कम्पनी का 24 सीटर हेलीकॉप्टर यूज कर कर चुके हैं और कुछ समय तक पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल भी सिर्फ इतना जरूर है कि इस बार चर्चा कुछ ज्यादा हो रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *