हिमाचल में परिवहन सेवाए चलने पर ही खुलेंगे स्कूल, स्कूलों में दूसरे  शनिवार की छुट्टी खत्म होगी

हिमाचल में परिवहन सेवाए चलने पर ही खुलेंगे स्कूल, स्कूलों में दूसरे शनिवार की छुट्टी खत्म होगी

हिमाचल प्रदेश सरकार 3 मई के बाद लॉक डाउन बढ़ने पर स्कूलों को भी बंद रखेगी। स्कूलों को जल्दबाजी में नहीं खोला जाएगा। स्कूल उसी सूरत में खोले जाएंगे। जब लॉकडाउन खत्म होने पर स्थिति सामान्य होगी और पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू होगी। लॉकडाउन के बढ़ने पर स्कूलों में दूसरे शनिवार की छुट्टी समाप्त कर दी जाएगी। साथ ही स्कूलों की समय सारिणी भी बढ़ाई जाएगी। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मंगलवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के साथ बातचीत में हिमाचल का पक्ष रखा। इसके बाद सुरेश भारद्वाज ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि स्कूलों को खोलने का निर्णय लोकडाउन के पूरी तरह खुलने व सार्वजनिक परिवहन के शुरू होने पर ही लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षकों से इस बार कोई गैर शिक्षण कार्य नहीं लिया जाएगा, ताकि स्कूल खुलते ही शिक्षक विद्यार्थियों को पढ़ाने पर फोकस कर सकें। सरकार का सिलेबस कम करने का भी कोई विचार नहीं है। लॉकडाउन लंबा चलता है तो ही इस बारे में सोचेंगे।

केंद्रीय एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज को कठिन भूगौलिक परिस्थितियों के बावजूद हर छात्र को किताबें पहुंचाने से लेकर ऑनलाइन एजुकेशन शुरू करने की सराहना की है। उन्होंने शिक्षा मंत्री की ओर से शिक्षकों की ड्यूटी गैर शैक्षिक कार्यों में न लगाने के सुझाव की सराहना की। उन्होंने दूसरे राज्यों को भी नसीहत दी कि वे भी अपने स्तर पर इस तरह की पहल करे ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो।

प्रदेश के ग्रीष्मकालीन स्कूलों को पहली बार इस साल से गर्मियों की छुट्टियों के दौरान भी मिड डे मील का राशन दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए 967 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है। इससे पहले छुट्टियों के दौरान मिड डे मील नहीं दिया जाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.