27 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, 8 हजार पद भरने को मंजूरी,जेबीटी-सीएंडवी के अब पांच साल में ही होंगे तबादले,

27 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, 8 हजार पद भरने को मंजूरी,जेबीटी-सीएंडवी के अब पांच साल में ही होंगे तबादले,

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में प्रदेश सचिवालय में हुई। कैबिनेट ने 27 सितंबर से 9वीं तक के स्कूलों को खोलने की मंजूरी दे दी है। सप्ताह के पहले 3 दिन 10वीं और 12वीं के छात्र स्कूल आएंगे जबकि अगले 3 दिन यानी वीरवार से शनिवार तक 9वीं और 11वीं के छात्र स्कूल आएंगे। वन्ही कैबिनेट ने 8 हजार पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर को भरने की भी कैबिनेट ने दी मंजूरी दे दी है।

वीओ,,,शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में कोविड पर प्रस्तुति दी गई। अब कोरोना के मामले कम हुए है जिसकों देखते हुए 10वी व 12 वी के विद्यार्थी सोम मंगल बुधवार को जबकि 9 वीं व 11 वीं के बच्चे सप्ताह में अंतिम दिन स्कूल आएंगे। उन्होंने बताया कि 8 हजार पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर को भरने की भी कैबिनेट ने दी मंजूरी दी है। राजस्व विभाग में 20 पद नायब तसीलदार के भरे जाएंगे। उन्होंने बजेबीटी और सीएंडवी शिक्षकों को अपने गृह जिलों में तबादले करवाने के लिए अब पांच साल का ही इंतजार करना होगा।
इन पांच साल की अवधि में अनुबंध के कार्यकाल को भी गिना जाएगा। पहले इन शिक्षकों को 13 साल की सेवा पूरी करने के बाद ही अपने गृह जिला में तबादले करने का मौका मिलता था। जेबीटी और सीएंडवी के हजारों शिक्षकों को इसका लाभ होगा।  कैबिनेट बैठक में शिक्षा विभाग में 8000 मल्टी टास्क वर्करों की भर्ती करने को भी मंजूरी दे दी गई है। इस भर्ती में चार हजार पद मुख्यमंत्री की अनुशंसा पर और शेष चार हजार पद आवेदनों के आधार पर एसडीएम की अध्यक्षता वाली कमेटियों के माध्यम से भरे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *