उप-मुख्यमंत्री ने एचआरटीसी के बेड़े में शामिल की गई 11 वोल्वो बसों को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

Spread the love


शिमला से मनाली वाया बिलासपुर के लिए वोल्वो बस सेवा शुरू।
उप-मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना।

शिमला/ सोलन, 14 अप्रैल

उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज सोलन जिला के कैथलीघाट में हिमाचल पथ परिवहन निगम के बेड़े में शामिल की गई 11 नई वोल्वो बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 11 वोल्वो बसों को 4 तारादेवी यूनिट, 5 कुल्लू यूनिट एवं 2 धर्मशाला यूनिट के लिए रवाना किया। उन्होंने बताया कि एचआरटीसी के बेड़े में पहले से 65 वोल्वो बसें थी, आज 11 नई वोल्वो बसों को शामिल किया है जो अब कुल 76 हो चुकी है।

इस अवसर पर उन्होंने शिमला से मनाली वाया बिलासपुर एवं मंडी होते हुए नए वोल्वो बस रूट को भी हरी झंडी दिखा कर शुरू किया। बस सेवा का समय प्रति दिन शिमला से प्रातः 9 बजे है जो सांय 6 बजे मनाली पहुंचेंगी। वही वापसी में मनाली से प्रातः 9 बजे चलकर सांय 6 बजे शिमला पहुंचेंगी। शिमला से मनाली वोल्वो बस का एक तरफ का किराया 1019 रुपए निर्धारित किया गया है।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त हिमाचल पथ परिवहन निगम के नए वोल्वो बस रूट भी प्रस्तावित है। जिसमे शिमला से जयपुर, शिमला से श्रीनगर, टापरी से चंडीगढ़ एयरपोर्ट एवं चिंतपूर्णी से दिल्ली के नए रूट शामिल है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के धार्मिक स्थल से भी हम बसों को शुरू करने का विचार करने जा रहे है ताकि प्रदेश को धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया जा सके।
उन्होंने बताया कि एचआरटीसी को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से हम कार्य कर रहे है जिसके लिए समय समय पर नई बसें शामिल कर लाभ अर्जित करने वाले रूट शुरू करने जा रहे है।
उन्होंने बताया कि इन हाउस रिपेयर सुविधा और वॉल्वो प्रशिक्षित कारीगरी के चलते अब सभी वोल्वो बसों को 3 यूनिट से संचालित करने की योजना है जो तारादेवी, कुल्लू एवं पालमपुर में प्रस्तावित है।
उन्होंने बताया कि राज्य को ग्रीन स्टेट बनाने के दिशा में हम प्रदेश में इलेक्ट्रिक बसों को भी शामिल करने जा रहे है धर्मशाला डिपो के लिए 15 इलेक्ट्रिक बसें धर्मशाला पहुंच चुकी है वही शिमला में जल्द ही 20 इलेक्ट्रिक बसें पहुंचने वाली है। और आगमी दिनों में हम 75 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद करने जा रहे है ताकि इसकी संख्या को बढ़ाया जा सके।
उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों के लिए नादौन में हम मास्टर डिपो भी त्यार करने जा रहे है ताकि प्रदेश को मॉडल स्टेट फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल के रूप में किया जा सके।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में अवैध रूप से चलने वाली वोल्वो बसों पर शिकंजा कसा जायेगा।
उन्होंने बताया कि कोरोन काल में एचआरटीसी की आय में काफी गिरावट दर्ज की गई थी। एचआरटीसी के चालकों एवं परिचालकों की मेहनत से अब हर महीने 65 करोड़ रुपए तक की आय अर्जित हो रही है।
उन्होंने बताया कि निगम के कर्मचारियों की पेंशन एवं वेतन को स्ट्रीमलाइन करने के लिए हम स्थाई व्यवस्था पर विचार कर रहे है ताकि कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
इस अवसर पर प्रबंध निदेशक संदीप कुमार, महाप्रबंधक संदीप दीवान, डीएम शिमला पवन कुमार शर्मा, प्रबंधक तकनीकी अमित चौहान, क्षेत्रीय प्रबंधक तारादेवी पंकज ठाकुर, क्षेत्रीय प्रबंधक ग्रामीण अंकुर वर्मा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *