रोहड़ू का विशाल, फुटबाल में भी विशाल बनते जा रहे हैं कैसे जानिए

Spread the love

शिमला जिला के रोहड़ू के रहने वाले विशाल कैथ एक भारतीय पेशेवर फुटबॉलर हैं बेहतरीन गोलकीपर है , भारतीय फुटबाल में इनका नाम काफी अहम बनता जा रहा है । फुटवाल में इनका खेल विशाल होता जा रहा है।
हिमाचल प्रदेश के लिए राज्य स्तरीय रैंक के माध्यम से आने के बाद इन्हें एआईएफएफ द्वारा अंडर -16 और अंडर -19 राष्ट्रीय टीमों के लिए खेलने के लिए भर्ती किया गया था । 2011 में एआईएफएफ एलीट अकादमी में शामिल होने से पहले अंडर -19 राष्ट्रीय लीग खेलने के लिए चुना गया था।

2014 में एआईएफएफ एलीट अकादमी में एक साल बिताने के बाद विशाल कैथ शिलॉन्ग लाजोंग में शामिल हो गए और सालगांवकर के खिलाफ अपनी टीमों के 2014-15 इंडियन फेडरेशन कप के दूसरे गेम में आधिकारिक शुरुआत की और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।
कैथ ने 28 मार्च 2015 को स्पोर्टिंग गोवा के खिलाफ अपना सीनियर आई-लीग डेब्यू किया , लेकिन बॉक्स के बाहर एक हैंडबॉल के लिए दूसरे हाफ में भेज दिया गया। उन्होंने फेडरेशन कप में बेंगलुरु के खिलाफ सुनील छेत्री द्वारा लिए गए पेनल्टी को बचाया । कैथ ने नए सीज़न के प्री-सीज़न में अच्छी प्रगति दिखाई और वह क्लब का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया और 2015-16 आई-लीग सीज़न में लाजोंग के लिए सभी मैचों की शुरुआत की। थंगबोई सिंगटो के मार्गदर्शन में , कैथ पूरे सीजन में शिलॉन्ग लाजोंग के लिए पहली पसंद के गोलकीपर बने। उन्होंने सभी मैचों में शुरुआत की और आधा दर्जन महत्वपूर्ण क्लीन शीट रखीं।25 मई 2016 को, इंडियन सुपर लीग क्लब पुणे सिटी ने लीग के तीसरे संस्करण के लिए शिलॉन्ग लाजोंग से ऋण पर कैथ पर हस्ताक्षर किए। 31 अगस्त, 2019 को, विशाल कैथ ने पुणे सिटी में पिछले तीन सीज़न बिताने के बाद क्लब के साथ दीर्घकालिक स्थायी समझौते पर चेन्नईयिन के लिए हस्ताक्षर किए ।जून 2022 में, विशाल कैथ ने तीन साल के सौदे पर एटीके मोहन बागान के लिए हस्ताक्षर किए।
कैथ को 4 अक्टूबर 2013 को कतर U19 के खिलाफ 2014 AFC U-19 चैम्पियनशिप क्वालीफायर में अपना भारत U19 पदार्पण सौंपा गया था । कैथ ने नेपाल U19 के खिलाफ भारत U19 के लिए पहली क्लीन शीट रखी , जिसमें भारत U19 ने नेपाल U19 को 1-0 से हराया। जुलाई 2017 में, कैथ ने कतर में आयोजित AFC U23 चैम्पियनशिप क्वालीफायर में भारत U23 का प्रतिनिधित्व किया । विशाल इंडियन सुपर लीग क्लब एटीके मोहन बागान और भारत की राष्ट्रीय टीम के लिए गोलकीपर के रूप में खेलते।

विशाल के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं और खिलाड़ियों के लिए इसी तरह प्रेरणादायक बनते हुए प्रदेश का नाम देश दुनिया में रोशन करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *