सिंगापुर एक्सपोजर विजिट से सीखी बेस्ट प्रैक्टिस अपने स्कूलों में लागू करें शिक्षकः शिक्षा सचिव राकेश कंवर

सिंगापुर एक्सपोजर विजिट से सीखी बेस्ट प्रैक्टिस अपने स्कूलों में लागू करें शिक्षकः शिक्षा सचिव राकेश कंवर

Spread the love


सिंगापुर विजिट करने वाले शिक्षकों से शिक्षा सचिव राकेश कंवर ने ली फीड बैक

शिमला

शिक्षा सचिव राकेश कंवर ने समग्र शिक्षा की ओर से सिंगापुर भेजे गए शिक्षकों से आज शिमला में फीड बैक लिया। सोमवार को पहले दिन 100 शिक्षकों ने फीडबैक सैशन में भाग लिया। शिक्षकों ने इस एक्सपोजर विजिट से क्या सीखा और इसे हिमाचल के स्कूलों में किस तरह से लागू किया जा सकता है, इसको लेकर शिक्षकों ने अपनी प्रेजेंटेशन दी। इस दौरान समग्र शिक्षा परियोजना निदेशक राजेश शर्मा विशेष तौर पर मौजूद रहे।

शिक्षा सचिव राकेश कंवर ने शिक्षकों से कहा कि वे सिंगापुर विजिट से सीखे अनुभवों को अपने स्कूलों में लागू करने के लिए कदम उठाएं। इस विजिट के बाद उनके स्कूलों में अन्य स्कूलों की तुलना में फर्क नजर आना चाहिए. उन्होंने कहा कि सिंगापुर में टीचिंग में अपनाई जा रही बेस्ट प्रैक्टिस लागू करने के लिए शिक्षक अपने साथी शिक्षकों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अपने स्कूलों में बेस्ट प्रैक्टिस लागू करने के इन प्रैक्टिस को क्लस्टर स्तर, फिर ब्लाक और जिला स्तर पर लागू किया जाएगा।
शिक्षा सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए किए कि वे इन शिक्षकों द्वारा किए जाने वाले कार्यों को मानीटर करने की व्यवस्था करें। इसके साथ ही एक ऐसा प्लेटफार्म भी बनाएं जहां इनके किए कार्यों को दूसरे शिक्षकों के साथ भी शेयर किया जा सकता है। उन्होंने शिक्षा विभाग को भी निर्देश दिए कि सिंगापुर की बेस्ट प्रैक्टिस की डाक्यूमेंटेशन करें जिनको यहां लागू किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इनके लागू करने में आ रही बाधाओँ को दूर करने के लिए काम किया जाएगा।

शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए शिक्षक आगे आएं
शिक्षा सचिव ने शिक्षकों से कहा कि वे आपस में मंथन कर शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए काम करें। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए शिक्षक ही रोल मॉडल होते हैं. ऐसे में यह शिक्षकों का दायित्व है कि बच्चों के भरोसे पर खरा उतरें और बच्चों के साथ व्यक्तिगत संपर्क बनाए रखें।
राकेश कंवर ने शिक्षकों को एक्सपोजर विजिट पर भेजने की पहल के लिए समग्र शिक्षा निदेशक राजेश शर्मा की प्रशंसा की और कहा कि इससे हिमाचल को फायदा होगा। उन्होंने शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा की गुणवता सुधारने के लिए उठाए गए कदमों की भी शिक्षकों को जानकारी दी।

इस मौके पर समग्र शिक्षा निदेशक राजेश शर्मा ने कहा कि सिंगापुर शिक्षकों को भेजने का मकसद प्रदेश में शिक्षा की गुणवता सुधारने और वहां की बेस्ट प्रैक्टिस को यहां लागू करने का रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की एक्पोजर विजिट से आए फीड बैक के आधार पर देखा जाएगा कि किस तरह से इनको हिमाचल में लागू किया जा सकता है।

हिमाचल से 200 शिक्षक दो बैच में सिंगापुर की विजिट पर फरवरी व अप्रैल माह में गए थे। इनमें से कुछ शिक्षकों ने अपने स्कूलों में वहां की बेस्ट प्रैक्टिस को लागू करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। चंबा के एक स्कूल में टीचर्स ने कीचन गार्डन और हर्बल गार्डन बना दिया है. इसी तरह कई शिक्षकों ने टीचिंग को रीयल लाइफ से जोड़ने की दिशा में भी काम शुरू किया है। इस मौके पर शिक्षा निदेशक उच्च डा. अमरजीत शर्मा, प्राथमिक शिक्षा निदेशक आशीष कोहली सहित अन्य अधिकारी और शिक्षक भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *